Reet Level 3 Kya Hota Hai – आयु सीमा, सैलरी पैकेज व शिक्षा योग्यता

Reet Level 3 Kya Hota Hai आज के अपने इस आर्टिकल में हम इसके ऊपर विस्तार पूर्वक जानकारी मुहैया करवाएंगे।

Reet Level 3 Kya Hota Hai

Reet Level 3 थर्ड ग्रेड टीचर क्या होता है, रीट लेवल 3 लिए योग्यता क्या है, रीट लेवल 3 एग्जाम पैटर्न और क्वालीफिकेशन मार्क्स क्या है? आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े

एक अच्छे शिक्षक बनने के लिए शिक्षक बनने वाले व्यक्ति पर वह सब गुण होने चाहिए, जो एक छात्र अपने गुरु में देखना चाहता है। अच्छा व्यवहार, पढ़ाने की स्किल और अच्छा आचरण। इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार शिक्षक पदों की भर्ती के लिए रीट का एग्जाम लेती है, जिसे पास करने के बाद कोई भी अभ्यर्थी शिक्षक का पद प्राप्त कर सकता है।

Reet Level 3 Kya Hota Hai

रीट लेवल 3 एक तरह की परीक्षा होती है, जिको पास करने के बाद कोई भी उम्मीदवार शिक्षक के पद पर चयन हो सकता है। रीट की परीक्षा राजस्थान राज्य में शिक्षकों को चयन करने के लिए ली जाती है।

रीट लेवल 3 को वास्तव में थर्ड ग्रेड टीचर कहा जाता है, जिसमें रीट लेवल- 1 और रीट लेवल- 2 के लिए सर्टिफिकेट को प्राप्त किये उम्मीदवार ही रीट लेवल 3 की परीक्षा दे सकते हैं। जो उम्मीदवार रीट लेवल 3 यानी की थर्ड ग्रेड टीचर की परीक्षा को पास कर लेते है, उसके बाद उनका चयन शिक्षक के पद पर किया जाता है।

Reet Exam क्या होता है (Reet Full Form)

रीट एग्जाम जिसका फुल फॉर्म “Rajasthan Eligibility Exam For Teachers” होता है। NCTE यानी “National Council For Teacher Education” ने साल 2011 में एक पत्र जारी किया था। जिसमें लिखा था कि पूरे देश में प्रत्येक राज्य में शिक्षक के पद के लिए उम्मीदवारों को “टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट” को पास करना जरूरी होगा। उसके बाद ही वह उस उम्मीदवार का चयन शिक्षक के पद के लिए होगा।

राजस्थान में इसी को मध्य नजर रखते हुए REET/RTET एग्जाम की शुरुआत हुई, जिसमें अभ्यर्थी को शिक्षक का पद प्राप्त करने के लिए रीट एग्जाम की प्रक्रिया से गुजरना होगा। रीट एग्जाम को राजस्थान में “राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर” द्वारा लिया जाता है।

रीट एग्जाम की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही शिक्षक के पद के लिए चयन किया जाता है। रीट एग्जाम प्रक्रिया अलग-अलग लेवल पर होती है, जिसका उल्लेख हम नीचे विस्तार पूर्वक करेंगे।

रीट लेवल कितने प्रकार के होते है

रीट एग्जाम में- 2 लेवल होते हैं, जिसमें रीट लेवल- 1 और रीट लेवल- 2 की परीक्षाएं ली जाती है। रीट एग्जाम के लेवल को उत्तीर्ण करने के बाद ही उनके अंक तालिका के हिसाब से ही उनका चयन शिक्षक के पद पर किया जाता है।

Reet Level 1 Kya Hota Hai

रीट लेवल- 1 में ऐसे शिक्षक आते हैं, जो कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के छात्रों को ही पढ़ा सकते हैं। रीट लेवल- 1 में सभी विषयों के अभ्यर्थी, जिन्होनें 12वीं कक्षा पास और बीएसटीसी, 4 वर्षीय टीचर ट्रेनिंग डिप्लोमा कोर्स या डीएलएड पास कर रखा हो, वह सब आते है। रीट लेवल- 1 परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी को राज्य प्राइमरी स्कूल में शिक्षक पद के लिए चयन किया जाता है।

Reet Level 2 Kya Hota Hai

रीट लेवल- 2 के तहत चयन किए जाने वाले शिक्षक जिस विषय के तहत शिक्षक बनना चाहते है। उस विषयों में स्नातक की डिग्री और बी.एड की डिग्री में पास होना अनिवार्य है। तभी उनका रीट लेवल- 2 परीक्षा से थर्ड ग्रेड शिक्षक पद पर चयन होता है। रीट लेवल- 2 के तहत चयन किए गए शिक्षक कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ा सकते है, जिन्हे माध्यमिक शिक्षक भी कहा जाता है।

रीट लेवल 3 की शैक्षिक योग्यता

रीट लेवल 3 यानी थर्ड ग्रेड शिक्षक पद की परीक्षा को देने के लिए निम्नलिखित शैक्षिक योग्यता का होना आवश्यक है। जिसका उल्लेख हम नीचे करने जा रहे है।

  • 12वीं कक्षा का प्रमाण पत्र 50% मार्क्स के साथ पास होना अनिवार्य है।
  • बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है। यह कोर्स 2 साल का होता है,जिसे पास करने के बाद आपको प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।
  • जिस विषय के तहत आप शिक्षक बनना चाहते हैं। जिसके लिए स्नातक डिग्री करने के बाद एक विशेष विषय में B.Ed की डिग्री का प्रमाण पत्र 50% मार्क्स से पास होना भी अनिवार्य है।
  • इन सभी शिक्षा योग्यता के आधार पर शिक्षक पद के लिए रीट लेवल- 1 और रीट लेवल- 2 की परीक्षाएं ली जाती है।

रीट लेवल 3 के लिए आयु सीमा

रीट लेवल 3 यानी की थर्ड ग्रेड टीचर की परीक्षा के लिए आयु सीमा निम्नलिखित इस प्रकार होती है। जिसका उल्लेख हमने नीचे किया है।

  • सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होती है।
  • सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए आयु सीमा में अधिकतम 5 वर्ष की छूट होती है।
  • ओबीसी, अनुसूचित जाति और अनुसूची जनजाति वर्ग के पुरुषों के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष तक की अतिरिक्त छूट का प्रावधान है।
  • इसके अलावा ओबीसी वर्ग, अनुसूची जाति और अनुसूची जनजाति वर्ग की महिलाओं के लिए आयु सीमा में अधिकतम 10 वर्ष की छूट का प्रवधान है।

रीट एग्जाम पैटर्न और क्वालीफाई मार्क्स

लिखित परिक्षा – रीट एग्जाम के तहत सबसे पहले लिखित में परीक्षा ली जाती है, जिसमें समय 2:30 घंटे का होता है। इसमें कुल 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते है।

1 – बाल विकास एवं शिक्षण विधियां से 30 प्रश्न पूछे जाते है।
2 – भाषा-हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू/सिंधी/पंजाबी/गुजराती से 30 प्रश्न पूछे जाते है।
3 – भाषा-हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू/सिंधी/पंजाबी/गुजराती से 30 प्रश्न पूछे जाते है।
4 – पर्यावरण अध्ययन (L-1) – सामाजिक विज्ञान (L-2) से 30 प्रश्न पूछे जाते है।
5 – गणित(L-1) – गणित एवं विज्ञान विषय-(L-2) से 30 प्रश्न पूछे जाते है।

रीट एग्जाम लिखित परीक्षा को पास करने के लिए प्रतिशत अंक

रीट एग्जाम की लिखित परीक्षा पास करने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, जिसमें क्वालीफिकेशन मार्क्स इस प्रकार रहेंगे। जिसका उल्लेख हमने नीचे किया है,

  • सामान्य वर्ग को पास होने के लिए 60 प्रतिशत क्वालीफिकेशन मार्क्स लाने होंगें।
  • विधवा परित्यक्ता तथा भूतपूर्व सैनिकों को पास होने के लिए 50 प्रतिशत अंक रखे गये है।
  • सहरिया TSP आदिवासी क्षेत्रों के अभ्यर्थियों को पास होने के लिए 36 प्रतिशत अंक रखे गये है।
  • दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को पास होने के लिए 40 प्रतिशत क्वालीफिकेशन मार्क्स लाने होंगे।
  • ST/SC/OBC/MBS/EWS/ को पास होने के लिए 55 प्रतिशत क्वालीफिकेशन मार्क्स लाने होंगें।
  • फिर इसके बाद सभी पास उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच होगी और जांच सही पाई जाने के बाद उनको नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

Reet Level 3 के शिक्षकों के लिए सैलरी पैकेज

थर्ड ग्रेड टीचर भरती के तहत चयन किए गए उम्मीदवारों के लिए सैलरी पैकेज इस प्रकार रहेगा। जिसका उल्लेख हम नीचे करने वाले है।

  • लेवल- 1 और लेवल- 2 शिक्षकों के लिए सैलरी पैकेज एक समान ही होगा।
  • थर्ड ग्रेड टीचर के पद पर नियुक्त होने के बाद पहले 2 साल के लिए सभी अभ्यार्थीयों को टीचर ट्रेनिंग कार्यकाल के रूप में फिक्स वेतन मिलता है। जो की ₹20,000 से लेकर ₹24,000 तक होता है।
  • जब थर्ड ग्रेड टीचर का 2 साल का कार्यकाल पूरा हो जाता है, तब उनका वेतन ₹30,000 से लेकर ₹34,000 तक हो जाता है।
  • इसके अलावा सरकार की तरफ से उन्हें भी सभी सुविधा मिलती हैं, जो एक सरकारी कर्मचारी को मिलता है। जैसे कि DA, HRA, मेडिकल सुविधा इत्यादि प्रकार की।
  • हर वर्ष में सैलेरी इनकम इंक्रीमेंट भी दिया जाता है। इसके अलावा उनके अनुभव के हिसाब से धीरे-धीरे उनकी सैलरी बढ़ती चली जाती है।

Reet Level 3 Kya Hota Hai निष्कर्ष

आज हमने इस लेख में Reet Level 3 Kya Hota Hai, Reet Level 3 थर्ड ग्रेड टीचर क्या होता है, रीट लेवल 3 के लिए योग्यता क्या है, रीट लेवल 3 एग्जाम पैटर्न और क्वालीफिकेशन मार्क्स क्या है? इत्यादि के बारे में बहुत ही सरल और आसान शब्दों में समझाया और इससे जुड़ी समस्त जानकारियां आप तक पहुंचाई।

अगर आपको हमसे कोई सवाल या सुझाव देना है तो कृपया नीचे कॉमेंट बॉक्स में हमें लिख भेजिए। यदि आपको यह लेख अच्छी लगी है तो इस लेख को अपने दोस्तो और परिवार के साथ सोशल मीडिया में जरुर साझा करे। इससे जुड़ी और भी जानकारी और इसमें आने वाले अपडेट की जानकारी के लिए इस लेख से अवश्य जुड़े।

Leave a comment