Dumb Phone Kya Hai – इसकी खासियत और इस्तेमाल की पूरी जानकारी

दोस्तों जब से नई टेक्नोलॉजी ने पूरे विश्व में कदम रखा है। तब से हर कोई इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए अपने रोजमर्रा के काम कर रहा है। इन स्मार्टफोन ने लोगों को हर चीज घर बैठे करने के लिए विवश कर दिया है। आप किसी भी काम को चाहे वह डाक्यूमेंट्स हो या दस्तावेज। उन सबको इन स्मार्टफोन पर बखूबी कर लेते हैं। लेकिन आपको यह नहीं पता है कि आप इन स्मार्टफोन के गुलाम होते जा रहे हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसे फोन को लेकर आये हैं। जिसका इस्तेमाल करते हुए आप स्कून की जिंदगी जी सकते हैं। 

आज के दौर में इस फोन का इस्तेमाल बखूबी किया जा रहा है। जिसका नाम Dumb Phone है। Dumb Phone Kya Hai, Dumb Phone की खासियत और Dumb Phone के भारत में कितने उपभोक्ता है इत्यादि की जानकारियां आज हम अपने इस आर्टिकल में संक्षिप्त रूप से आपको वर्णन करेंगे। अगर आप भी Dumb Phone का इस्तेमाल करके अपनी लाइफ को आसानी से जीना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े और Dumb Phone से संबंधित पूरी जानकारी को प्राप्त करें।

Dumb Phone Kya Hai

Dumb Phone Kya Hai (Dumb Phone In Hindi)

दोस्तों Dumb Phone एक ऐसा की-पैड वाला फोन है। जिसकी बॉडी की बात करें तो प्लास्टिक और फैब्रिक मैटेरियल की बनी होती है। लेकिन इस Dumb Phone के अंदर वह तमाम ऐसे फीचर्स होते हैं। जिससे आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर अपने रिलेटिव और मित्रों से बात कर सकते हैं। स्मार्टफोन की तुलना में यह बेहद ही सस्ता है। जिसके अंदर इंटरनेट पैकेज या मेमोरी कार्ड या किसी भी खास टेक्नोलॉजी का संचलन नहीं होता है। बल्कि इस Dumb Phone से आप किसी को भी कॉल कर सकते है और यहाँ तक की किसी के आये हुए कॉल को भी उठा सकते हैं। एक कम नॉलेज रखने वाला व्यक्ति भी Dumb Phone का इस्तेमाल बेहद ही आसानी से कर सकता है।

इस Dumb Phone में की-पैड नंबर होते हैं। जिस पर कोई भी व्यक्ति आसानी से किसी भी नंबर को डायल कर सकता है। Dumb Phone में स्मार्टफोन की जगह कम फीचर होते हैं। इसीलिए इनकी बैटरी बैकअप भी बहुत ही शानदार होता है। जिसे आप लम्बी अवधि के लिए चला सकते है। Dumb Phone ने एक ऐसे वर्ग को टारगेट किया था। जिनको स्मार्टफोन चलाना नहीं आता था। वह Dumb Phone को बहुत ही आसानी से कैरी कर सकते थे और वह बहुत ही कम समय में इसे चलाना सीख गये थे।

Dumb Phone की खासियत

दोस्तो Dumb Phone की खासियत की बात करें तो यह बेहद ही आकर्षण लुक वाला की-पैड वाला फोन है। इसके अंदर स्मार्टफोन का कोई भी ऐसा फीचर नहीं है। यह सीधा-सीधा 2G को सपोर्ट करता है। 3G और 4G यहां तक की 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस फोन में नहीं किया जा सकता है। इस फोन के लुक की बात करें तो यह ब्लैक एंड वाइट स्क्रीन का है। जिसके ऊपर सिर्फ नंबर ही देख सकते है। इस फोन में किसी भी तरह की कोई भी गेम एप्लीकेशन काम नहीं करती है और ना ही आप इस की-पैड वाले फोन पर कोई एंड्राइड गेम खेल सकते है।

इस फोन का इस्तेमाल सिर्फ वॉइस कॉल को सुनने के लिए और किसी को कॉल करने के लिए किया जा सकता है। आज के दौर में जहाँ लोग स्मार्टफोन के गुलाम होते चले जा रहे हैं। जिससे लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सी परेशानी आ रही है। ऐसे में लोग अब अपना झुकाव स्मार्टफोन से हटाकर इन Dumb Phone की तरफ कर रहे हैं। जिससे आने वाले समय में लोग Dumb Phone का इस्तेमाल करते हुए सिर्फ कॉल को सुनने और करने के लिए कर पाएंगे और अपने परिवार वालों के साथ बैठकर समय को बीताकर बढ़ती हुई दूरियों को कम कर सकते हैं। यह इसकी बहुत बड़ी खासियत है। इसके साथ ही इस फोन की बैटरी बैकअप बहुत ही लंबी है। जिससे आपको बार-बार इस फोन को चार्ज करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Dumb Phone लोगों की बन रही है पहली पंसद (Users Favourite)

दोस्तों Dumb Phone ऐसे लोगों की पहली पसंद बन सकता है। जिन्हें स्मार्ट फोन के फीचर समझ नहीं आते हैं या स्मार्टफोन से उनका मन ऊब गया है। ऐसे लोगों के लिए Dumb Phone बहुत ही पसंद आने वाला है। क्योंकि Dumb Phone इस तरह से तैयार किया गया है। की इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से ऑपरेटर कर सकता है। इसके साथ ही जो लोग स्मार्टफोन चलाकर और उनके फीचर्स से तंग आ चुके है। अगर वह एक ऐसे फोन की तलाश कर रहे हैं। जिसमें केवल कॉल को सुना जाये या कॉल को करा जाये। ऐसे लोगों के लिए भी Dumb Phone बहुत ही महत्वपूर्ण या कहे पहली पसंद होने वाला है।

Dumb Phone एक ऐसा साधारण फीचर वाला फोन है। जों लोगो को काफी पसंद आ रहा है। इसीलिए मौजूदा समय में अधिकतर लोग Dumb Phone को पसंद कर रहे हैं। एक और वजह Dumb Phone को पसंद करने की यह भी है कि इसमें किसी भी तरह का कोई भी इंटरनेट और नयी टेक्निक का कोई भी फीचर्स उपलब्ध नहीं है। इसलिए बहुत से लोगों की पहली पसंद Dumb Phone बन रहा है।

Dumb Phone के भारत में है करोड़ो उपभोक्ता

दोस्तों Dumb Phone जो की पुरानी Radio – frequency के माध्यम से चलता है। विश्वभर में इस फोन का इस्तेमाल आज के दौर में प्रचलन में नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे देश भी है जहां पर इस फोन का इस्तेमाल बखूबी से किया जाता है। जिसमें कनाडा देश शामिल है। लेकिन सूत्रों की माने तो कनाडा देश में भी स्मार्टफोन आने के बाद ऐसे Dumb Phone को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

यहां तक की भारत की बात करें तो भारत में हर साल 17 करोड के आसपास स्मार्टफोन की बिक्री होती है। जिसे भारतीय लोग खरीदते हैं और चलाते हैं। लेकिन आप सब लोगों को एक बात जानकर हैरानी होगी कि भारत में Dumb Phone को लेकर अभी भी बहुत ही क्रेज है। जहाँ पूरी दुनिया में 3G, 4G यहां तक की आज के समय 5G टेक्नोलॉजी का आविष्कार होने के बाद स्मार्टफोन सब जगह छाया हुआ है।

लेकिन भारत देश में आज भी 35 करोड़ से अधिक लोग आज भी बखूबी ऐसे ही Dumb Phone या कहें फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। उन सब उपभोक्ताओं का झुकाव इन Dumb Phone की तरफ अत्यधिक होता जा रहा है। उनका यह मानना है कि भारत में अभी भी 2G नेटवर्क भी बहुत स्ट्रांग माना जाता है। ऐसे में Dumb Phone भारतीय लोगों की अत्यधिक पसंदीदा रहा है और आगे भी रहेगा।

Dumb Phone Kya Hai निष्कर्ष:

दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल में Dumb Phone Kya Hai, Dumb Phone की खासियत और Dumb Phone के भारत में कितने उपभोक्ता है इत्यादि के बारे में समस्त जानकारी आपके समक्ष रखी। हम आशा करते है कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या विचार है तो हमे नीचे comment करके आसानी से बता सकते है।

FAQs:

प्रश्न: Dumb Phone क्या होता है?

उत्तर: Dumb Phone एक ऐसा की-पैड वाला फोन है। जिसकी बॉडी की बात करें तो प्लास्टिक और फैब्रिक मैटेरियल की बनी होती है। लेकिन इस Dumb Phone के अंदर वह तमाम ऐसे फीचर्स होते हैं।

प्रश्न: Dumb Phone लोग इस्तेमाल क्यों करते है?

उत्तर: Dumb Phone का इस्तेमाल सिर्फ वॉइस कॉल को सुनने के लिए और किसी को कॉल करने के लिए किया जा सकता है।

प्रश्न: Dumb Phone क्या यूजर्स फ्रेंडली है?

उत्तर: जी हां।

Leave a comment